सपनो के बारे में 10 रोचक जानकारी

सपनो के बारे में रोचक जानकरी || fact about dream in hindi

सोते समय तो सपने हम सभी देखते है सपने में हम किसी काल्पनिक दुनिया को रियलिटी में अनुभव कर सकते हैं सपनो में हम अलग अलग तरह के experience को feel करते हैं वैसे तो हम अपने शरीर को रेस्ट करने के लिए सोते हैं और हमको लगता है की हमारा दिमाग और शरीर दोनों अभी अचेतन हैं लेकिन हमारा दिमाग सोते वक्त भी active रहता है ।

यदि आप यह सोचते है की आप सपने में नयी चीजो को देखते हैं तो यह गलत हैं क्योंकि आप सपने में उन्ही चीजो को देखते हैं जिनको आप पहले कभी न कभी देख चुके होते हैं। चाहे आपने वह TV में देखी  हों real life में देखी हो या बचपन में देखी हो। ये सारी चीजे हमारे Mind की memory में save हो जाते हैं और फिर सपने के रूप में हमको दिखाई देती है ।

अपने बहुत बार ये Feel किया होगा की हमारे सपने में कुछ ऐसी चीजे भी आ जाती हैं जिनको हो सकता हैं की आपने कभी देखा ही ना हो लेकिन ऐसा इसलिए होता है जो चीजे हम पहले देख चुके होते हैं उसमें से कुछ हमें याद रहता है। और कुछ समय के साथ हम भूलते चले जाते हैं लेकिन हमारा  दिमाग इनता creative है कि वह  इन आधी अधूरी यादो को  edit कर देता है और कुछ नया ही बना देता है। और फिर हमको ये लगता है कि हमने  ये चीज तो आजतक कभी देखी ही नहीं थी ।

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी की जो लोग नेत्रहीन होते हैं वो लोग सपने भी नहीं देख पाते हैं। क्योंकि उनके दिमाग में कोई भी Images video या कोई भी आँखों देखि save नहीं रहती है तो उनका दिमाग कोई भी visual dream create  नहीं कर पाता है और उनको सिर्फ आवाजें ही सुनाइ देती हैं ।

इसी प्रकार से जो लोग सुन नहीं सकते उनको सपने भी वैसे ही होते हैं जिसमें वो हमारी ही तरह सपने तो देख सकते हैं लेकिन सुन नहीं सकते  तो चलिए जानते हैंसपनो के बारे में हिंदी में 

सपनो के बारे में 10 रोचक जानकारी

सपनो के बारे में रोचक जानकरी || fact about dream in hindi
सपनो के बारे में रोचक जानकरी

1.Sleep paralysis


हमारी नींद के चार चरण होते हैं जिनमे से एक है REM (rapid eye movement) जिसमें हमारी आँखों की पुतलिया तेजी से हिलती है और हम REM अवस्था में ही सपने देख रहे होते हैं इस अवस्था को sleep  paralysis अवस्था इसलिए कहा गया है। क्योंकि इस वक़्त हमें ऐसा महसूस होता है जैसे हमारा शरीर लकवा ग्रस्त हो गया हो लेकिन हमारा दिमाग इस वक़्त सक्रिय रहता है। कुछ लोग ऐसी अवस्था में अचानक जाग भी जाते हैं और कुछ मिनटों तक यानि    तब तक हिल डुल नहीं सकते जब तक उनके दिमाग का वह भाग active  नहीं हो जाता जो हमरे शरीर को हिलने डुलने की command देता है ।

2.Premonition


कभी कभी हम ऐसे सपने देख लेते हैं की हमें अगले दिन उठ कर महसूस होता है की कुछ तो होने वाला है चाहे वो कोई आपदा विपदा हो कोई संकट हो हमें पहले ही सपने में वो चीज दिख जाती है। लेकिन उठने के पांच मिनट बाद ही इंसान सपने को 90 % तक भूल जाता है ।

3.Dreams Inspired Ideas


आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कुछ कुछ सपने ऐसे होते हैं जिनसे हम नया अविष्कार भी कर सकते  हैं हमारी real life में कुछ कुछ अविष्कार ऐसे हैं जो सपनो से ही प्रेरित हैं ।

मशहूर डायरेक्टर जेम्स कैमरून ने अपने सपने में एक विस्फोट से एक रोबोट को बाहर आते हुए देखा तो उन्होंने उसी सपने से प्रेरित होकर terminator movie बना डाली वही कुछ और उदहारण भी हैं जो सपनो से प्रेरित हैं ।

  1. डीएनए डबल हेलिक्स स्पाइरल।
  2. गूगल इंजन बनाने का विचार।
  3. कपड़े सीने वाली मशीन।
  4. वैकल्पिक जनरेटर।

4.Lucid Dreaming 


जब आपको lucid dreaming वाले सपने होते हैं तो आपको पता होता है की आप सपना देख रहे हैं इस अवस्था में आप खुद को एक super power वाला इंसान समझते हैं। क्योंकि इन सपनो को आप control करके अपने अनुसार चला सकते हैं  और कुछ भी कर   सकते हैं लेकिन lucid dreaming को कंट्रोलर करने के लिए आपको काफी अनुभव की जरूरत होती है लेकिन कभी कभी हमारी real life में   भी कुछ ऐसी घटनाएँ घट जाती हैं की हमें लगता है की हम शायद सपना ही देख रहे हैं। ऐसे में यह बड़ा confusing है क्योंकि सपने में फैसला ले तो कोई बात नहीं लेकिन real life  न कोई गलत फैसला ले लिया तो हमारी ज़िन्दगी प्रभवित हो सकती है ।

तो जब भी आपको कुछ ऐसा प्रतीत हो तो अप दो काम कर सकते हैं या तो आप कोई किताब पढ़ें या फिर time देखे, क्योंकि सपने में हम न तो किसी चीज को पढ़ पाते हैं और न ही हम time देख पाते हैं ।

5.night fall 


जब हम कोई saxual सपना देखते हैं तो फीलिंग भी कुछ उसी तरह की हो जाती हैं और नतीजा यह होता है की nightfall यानी स्वप्नदोष हो जाता है वैसे तो हमारी आंखे  nightfall होने के बाद ही खुलती हैं लेकिन हमें पहले से पता होता है की स्वप्नदोष हो रहा है। लेकिन स्वप्नदोष सभी लोगो को नहीं होता है या ज्यादा sexual चीजे पढ़ें या देखने से होता है जिस से mind में भी उसी तरह के visual चीजे आती  हैं ।

6.Starting of dream 


जब भी आप कोई सपना देखते हैं तो सपना ख़तम कहाँ हुआ वो तो आपको ज्यादा cases में याद रहता होगा लेकिन सपना कहाँ से start हुआ यह किसी को याद नहीं रहता । और माने ना माने यह मेरे साथ भी होता है सपने की शुरुवात ही पता नहीं चलती की वह कहाँ से शुरू हुआ ।

7.baby dreams


क्या आप जानते हैं कि जब बच्चे 3 या 4 साल के होते हैं तब तक उनको कोई सपना नहीं होता क्योंकी वो तब तक न तो किसी चीज को observe कर पाते हैं और न समझ पाते हैं । बच्चो के बारे में एक fact यह भी बता दूं की 1 या 1.5  साल  बच्चो को सब कुछ black and white ही दिखता है और डेड साल के बाद उनको सबसे पहला कलर red color दिखता है फिर उम्र के साथ साथ उनको और रंगों की पहचान होती जाती है ।

8.Pets dreams 


आपको क्या लगता है की सिर्फ इन्सान ही सपने देखते हैं जी नहीं हमारे पालतू जानवर भी सपने देखते हैं जिसमे उनको कभी अपने मालिक की मार दिखती है या कभी अपने मालिक का दुलार दिखता है ।

9.Dream drugs 


कई लोगो को सपने इतने ज्यादा पसंद होते हैं कि वे दिन रात सपना ही देखना चाहते हैं। और वे ऐसा करने के लिए Dream drugs लेते हैं वह hallucinogenic नामक नशे का इस्तेमाल करते हैं जो आपको लगातार नींद में ही रखेगा।

10.Sleepwalking


अपने देखा होगा की बहुत सारे लोगो को  नींद में चलने की बीमारी होती है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो नींद में नुक्सान करने लगते हैं furnitures की तोड़ फोड़ करने लगते हैं।बहुत सरे लोगो ने ऐसे में अपना नुकसान किया है रो एक आदमी ने तो घर ही जला डाला था ।

यह भी पढ़ें ->

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।
Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *