संदीप माहेश्वरी जीवन परिचय | sandeep maheshweri biography

sandeep maheshwari

संदीप माहेश्वरी

  • नाम-संदीप माहेश्वरी
    जन्म-28 सितम्बर 1980
    स्थान –नयी दिल्ली
    राष्ट्रीयता-भारत
    उपलब्धि-imagesbazar.com (भारतीय इमेजेज की सबसे बड़ी वेबसाइट ) |लिम्का बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड

जब कोई अमीर का बेटा अमीर बनता है तो वो कोई बड़ी बात नहीं होती मगर एक मिडिल क्लास फॅमिली से ताल्लुक रखने वाला शक्श,किराए के दो कमरे से निकल कर और बंगला तक पहुंचे तो ये बहुत बड़ी बात  होती है और एक प्रेरणा भी, आज हम आपको बताने जा रहे है उनके बारे में जो एक अच्छे और मेहनती और सफल इंसान होने के साथ-साथ दुसरो को खुद से भी बड़ा बनाने की कोशिश में लगे हुए हैं वह भी बिना किसी स्वार्थ के,जी हाँ हम बात कर रहे हैं संदीप माहेश्वरी जी की ।

संदीप माहेश्वरी (Sandeep Maheshwari) –

संदीप माहेश्वरी का जन्म 28 सितम्बर 1980 को दिल्ली में एक middle class family में हुआ था और इन्होने अपनी  प्रारंभिक शिक्षा kirorimal collage दिल्ली से पूरी की और उसके बाद  दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया मगर परिवार की एक मुसीबत के कारण उन्हें  अपनी collage की पढाई आधे में ही छोड़नी पड़ी और उसके बाद शुरू हुआ इनका संघर्षमयी सफ़र ।

Career

दरअसल sandeep maheshwari के पापा का एक 20 साल पुराना Aluminium का business था और वो पार्टनरशिप में था सब कुछ ठीक ठाक ही चल रहा था पर जब sandeep  15-16 साल के थे तब उनके पापा को business पार्टनर से हुए झगडे के कारण वो business छोड़ना पड़ा जो उनके परिवार के लिए एक चिन्ता का विषय बन गया ।अब जैसे जैसे वक़्त बीतता गया तो पापा की चिंताए भी बढ़ने लगी जिनको संदीप माहेश्वरी देख न सके और फिर उन्होंने कुछ करने की सोची ।

sandeep बताते हैं की पापा का business बंद होने के बाद उन्हें कई तकलीफों का सामना करना पड़ा उन्होंने एक खजूर का business भी किया, उनकी माँ खजूर के पान बनती थी और संदीप माहेश्वरी जा कर वो लोगो को बेचते थे, और उसके पर्चे भी बनाये थे मगर वो भी ज्यादा नहीं चला फिर उन्होंने जॉब के लिए बहुत सारे interview दिए मगर बहुत बार fail  हुए एक STD,PCO खोला जिसमे कभी कही उनकी माँ बैठा करती थी और कभी कभी संदीप माहेश्वरी भी मगर ऐसी हालत में जब लोग 25 पैसो के लिए भी माँ से लड़ने लग जाये तो यह बात उनको अच्छी नहीं लगती थी और फिर वो बिज़नस भी बंद करना पड़ा ।

Failure-

इन सब से थके हारे और बार बार Fail होकर जब संदीप 18 साल की उम्र में एक multi level marketing सेमीनार में गए , sandeep maheshwari तीन घंटे तक सेमिनार सुनते रहे मगर उम्र 18 थी जिस से उस तीन घंटे में संदीप को कुछ समझ नहीं आया मगर जब सेमीनार ख़तम हुआ तो लास्ट में उस के लड़के ने कहा की उसकी उम्र 21 साल है और वो महीने का 2.5 लाख रुपये कमाता है और बस यही से संदीप के मन के एक ये बात आयी की जब ये 21 की उम्र में इतना कमा सकता है तो  मैं क्यों नहीं कमा सकता मैं भी यह सब कर सकता हूँ आसान है।

अब sandeep maheshwari उस multi level marketing कंपनी के लिए काम करने लग गए 20-25 लोगो को उनके ऑफिस तक ले भी गए मगर वो उन लोगो को वहाँ अपने फायदे के लिए ले  गए न की उनके फायदे के लिए तो भला कौन विश्वास करता और उन 20-25 लोगो में से कोई भी उस कंपनी से नहीं जुड़ सका तो यहाँ भी एक बड़ी असफलता मिली ।

अजीत डोभाल जी के सफल मिशन 

दिव्या रावत “मशरूम गर्ल” की success story 

 

उसके बाद संदीप माहेश्वरी ने बाहर के लोगो के कहने पर मॉडलिंग में भी हाथ आजमाया पर जब देखा की मॉडलिंग में भी  लोगों की हज़ारो लाइन लगी हुयी है तो फिर मैं बिना स्किल के क्या कर रहा हु यहाँ फिर Portfolio बनाने को गए तो इतने महंगे रेट और और दुनिया भर की फ्रॉड एजेंसीयां मिली ऐसे में शुरुवाती नए नए  model  को कितनी तकलीफो का सामना करना पड़ता है उस  दर्द को भी संदीप ने महसूस किया और वहां से भी उनको असफलता मिली क्योंकि “अपने दिल की नहीं बाहर की सुनी”। फिर उसके बाद किसी दोस्त ने संदीप को एक फोटो दिखाई जो संदीप को बहुत पसन्द आयी और उन्होंने फोटोग्राफी करने का मन बना लिया और यह इच्छा उनके दिल से आयी थी की हाँ ये तो सही है मुझे ये करना है। और फिर दो  हफ्ते की फोटोग्राफी भी सीखी और अपनी माँ से 12,000रुपये लेकर एक कैमरा भी खरीद लिया और फिर तरह तरह की  बहुत सारी फोटोज खींचने लग गए। अब संदीप तो पता ही चल चुका था की बाकी Photographer और एजेंसिया Portfolio बनाने के बहुत पैसे लेती है और मोडल से झूठा वादा करती हैं की वो उनको मोडल बनाएंगे। फिर उन्होंने क्या किया की फ्री में पोर्टफोलियो बनाना शुरू कर दिया और अपना एक 4800rs का  ऐड भी दे दिया जिस से उनके पास 7-8 मॉडल अपना Portfolio बनाने के लिए आये जिनको उन्होंने सच बताया था की उनका Portfolio बनाने का कितना खर्च आएगा इतना मटेरियल लगेगा और इतना उस मटेरियल का पैसा लगेगा बस। तो इस तरह उन्होंने अपनी लाइफ की पहली कमाई की जो करीब 15000 रुपये थी।इसी बीच उन्होंने कुछ म्यूजिक वीडियो भी बनाये मगर वो भी नहीं चले ।

संदीप माहेश्वरी biography in hindi
संदीप माहेश्वरी

फिर sandeep maheshwari के एक दोस्त ने उनको कहा की क्यों न शादी पार्टी को organize करने का काम किया जाय वैसे भी आजकल new Year party का बहुत ट्रेंड है संदीप को लगा की हाँ ये तो सही बोल रहा है पर संदीप के पास पैसे न होने के कारण संदीप ने मना किया तो दोस्त ने कहा की तुझे सिर्फ काम करना है पैसे मैं लगाऊंगा सबकुछ हुआ organization के लिए पर्चे पोस्टर बैनर भी लगाए गए  और इवेंट के 3 दिन पहले दोस्त कहता है की मेरे पास पैसे नहीं हैं अब तू देख ले  फिर संदीप माहेश्वरी ने कही से पोस्टर बैनर,कैटरर ,DJ वगेरा के पैसे दिए किसी तरह वो New Year Party (DIX 2000)करवाई और party सही तरीके से  हो गयी और फिर पार्टनर ने ने धोखेबाजी की तो  ये business भी बंद हो गया ।

फिर उन्होंने अपना कैमरा बेचकर एक multi level marketing company (Japan Life)ज्वाइन की लेकिन लेकिन वह से भी असफलता मिली  ।

फिर तीन लोगो के साथ मिलकर एक कंपनी भी स्टार्ट की लेकिन वह कंपनी 6 महीने बाद बंद हो गयी ।

Turning Point-

फिर संदीप माहेश्वरी Portfolio बनाने में  लग गए मगर जिनका Portfolio वो बनाते थे उनको priority नहीं दी जाती थी क्यों की Photography में काम के साथ साथ नाम का होना भी जरूरी था अब संदीप ने सोचा की नाम किया जाए पर ये समझ नहीं रहा था की कैसे किया जाय।फोटोग्रफ्य के इस लेवेरल पर आकर वो अटक गए  उसके  बाद संदीप ने अपने दिल की सुनी और कुछ बड़ा करने की सोची और लिम्का बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपॉइंटमेंट लेकर चले गए और वहाँ की चीफ एडिटर से World Record बनाने की बात की।

यहाँ से संदीप ने एक चुनौती को स्वीकार किया की और वो चुनौती थी कि 12 घंटे में 10000 फोटो खींचना और कोई भी फोटो एक दूसरे से मिलती जुलती नहीं होनी चाहिए। संदीप ने अगले महीने की तारिख दे दी और इस काम में जुट गए दोस्तों ने बहुत हौसला भी तोडा कि तू  World Record  कैसे बनाएगा मगर संदीप माहेश्वरी तो World Record बनाने की ज़िद्द पकड़ चुके थे जो रुकने वाली नहीं थी और जो Portfolio 20000 से 30000 का बनता है संदीप ने वो 500 रुपये में बनाने के लिए लोगो में ये बात फैलाई तो भीड़ लग गयी और जहा सस्ता मिले लोग तो वही पसंद करते हैं तो इस तरह उन्होंने  100 मॉडल भी Hire कर लिए और इस पूरी इवेंट को मैनेज भी खुद ही किया (अब वो ने पार्टी वाला experience यहाँ काम आ गया ) ।और इस तरह संदीप ने 10hr 45 minuts में 10000 फोटो खींच कर वर्ल्ड रिकॉर्ड का लक्ष हासिल कर दिया ।

भावेश अग्रवाल जिन्होंने नेत्रहीन होकर भी खड़ा किया करोडो का मोमबत्ती का business पढ़ें 

फिर संदीप महेश्वरी ने marketing पर एक Book भी पब्लिश की जिसकी 1000 Copy में से सिर्फ 150 ही बिक पाई थी ,इस किताब की खासियत यह है की ये किताब पीछे से खुलती है यानि सामान्य  किताबो का जो सबसे Last Page  होता है वो इसका First Page है और इसी तरह उलटे से 2-3-4-5-6-और इस तरह First Page पर  Last Page है। मगर इसके पीछे वजह ये है की उस किताब के First page  पर जो किताब के पीछे से शुरू होता है उस पर लिखा है कि-

“If you can’t change the way you read

then

how can you change the way you think”

  • फिर 2004 में उन्होंने अपने Portfolio making business को  आगे बढ़ने के लिए कुछ assistant photographers Hire किये और एक स्टूडियो खोल दिया।
  • फिर उनके मन में अपनी फोटोग्राफी के लिए एक Website  बनाने का आईडिया आया और उन्होंने अपनी Websiteपर काम करना शुरू कर दिया शुरू में Website बनाने में भी बहुत technical  Problems आयी थी मगर संघर्ष जारी रखा।
  • और Finally संदीप माहेश्वरी ने 2006 में अपनी वेबसाइट Imagesbazaar.com को 8000 Images के साथ लांच कर दिया ।

और आज यह वेबसाइट Imagesbazaar.com भारत की Images की सबसे बड़ी कलेक्शन वाली website है जिसकी Turn Over 2016 के अनुसार करीब  10 करोड़ रुपये है । और आज संदीप का सबसे बड़ा Income Source यही है ।

संदीप माहेश्वरी बहुत सारे free motivational seminars  भी कर चुके हैं और वो कहते हैं की वो हमेशा free seminars ही करेंगे अपने किसी भी सेमीनार का किसी से एक रूपया तक नहीं लेंगे। आप उनके सेमीनार को YouTube पर  देख सकते हैं और उम्मीद करता हूँ की आप भी उनके सेमीनार देखकर जरूर प्रेरित होंगे मैं भी उनका बहुत बड़ा फैन हूँ। तो आप लोगो को संदीप माहेश्वरी जी  की इस हिंदी बायोग्राफी को पढ़कर बहुत प्रेरणा मिली होगी आप संदीप माहेश्वरी जी  के youtube चैनल Sandeep Maheshwari पर उनकी life changing  विडियो देख सकते हैं

दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना 

|जय हिन्द |

 

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।
Share post, share knowledge

One thought on “संदीप माहेश्वरी जीवन परिचय | sandeep maheshweri biography”

  1. sundeep maheshwari is such a great person and I am a Big fan of him he is realy realy great person and we all getting inspire by him

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *