रेस्टोरेंट का बिज़नेस कैसे शुरू करें |How to start restaurant business in hindi

how to open restaurant in hindi

Hindish.com  फिर से हाज़िर है आज आपके लिए एक नयी busines  tips के साथ और आज हम बात करेंगे की Restaurant business कैसे शुरू करें ।

भारत में food business सबसे ज्यादा demand वाला business है, online food delivery की बढती मांग के कारण आज के दौर में इस industry की बहुत आगे निकल चुकी है और आने वाले कल में और आगे जाएगी अगर आप भी अपना business करना चाहते हैं तो restaurant एक अच्छा option है।और कमी के साथ साथ आपकी ग्रोथ भी बहुत अच्छी होगी क्योंक भूख हर इंसान को लगती है और एक दिन में एक बार नहीं बल्कि बहुत बार लगती है और ये कोई factory द्वारा बनाया गया product भी नहीं है की किसी को पसंद नहीं अयेगा ।एक को कोई आइटम पसंद नहीं आया तो दुसरे को तो पसंद होगा और ऐसा हो नहीं सकता की आप अपने restaurant में सिर्फ दो चार आइटम लेकर शुरू कर दें तो अगर इस business को proper planing के साथ किया जाये तो आप फैल हो ही नहीं सकता इसकी गारंटी है ।बसत्ते आप सही जगह का चयन करें ऐसी जगहं पर न खोलें जहा भीड़ कम हो ।तो आइये जानते इसकी पूरी प्रक्रिया process हैं ।

how to open restaurant in hindi

किस तरह का Restaurant खोलना है 

किसी भी काम को करने से पहले या किसी भी ऐसे बड़े कदम को उठाने से पहले अच्छे से सोच लें, भले आपको सोचने और planing करने में एक महीना ही क्यों न लग जाये लेकिन जब तक आपको पूरा plan समझ न आ जाये तब तक आप अपनी copy में लिखते रहे और अपनी strategy  बनते रहें की आपको क्या-क्या करना है। तो यहाँ पर भी आपका सबसे पहला काम यही है यह decide करना की आपको किस तरह का restaurant खोलना है ,जैसे example- veg restaurant ,non veg restaurant ,Fast food ,dining restaurants,या फिर आपकी location के हिसाब से आप देख सकते हैं की आपको कैसा restaurants खोलना बेहतर होगा ।और यह बात मैं आपको बता देता हु की किसी से कुछ पूछना बुरी बात नहीं है इसलिए आप restaurant खोलने से पहले जो इस field में already success हो चुके हैं आप उनके पास जाये और इस से सम्बंधित जानकारी लें ।ध्यान रहे की जिस आदमी से आप पूछने जा रहे हैं अगर आप भी उसी की location में restaurant खोलने को बोलेंगे तो वह आपको खुल के नहीं बताएगा क्योंकि वो सोचेगा की आपका उसकी location में restaurant खोलना उसके लिए नुक्सान देह होगा । इसलिए जिस से पूछने जायें उसको location कहीं दूर की बताएं। अब अगर अपने decide कर लिया की अप restaurant खोलेंगे तो दूसरा सवाल यही आयेगा की इसमें खर्चा कितना होगा ।

कितना खर्चा आयेगा 

सबसे main तो बात यही पर है की खर्चा कितना आयेगा, तो जैसे मैंने बोला था की काम को ground level पर शुरू करने से पहले आप अपनी financial planing कर लें की आपको कितना खर्चा आयेगा जैसे कुछ चीजो की list मैं नीचे लिख रहा हूँ –

  1. Shop rent
  2. पानी की प्रबंध
  3. kitchen का सामान
  4. बर्नर
  5. Refrigerator
  6. बर्तन
  7. Raw material (आटा,चावल,मैदा etc)
  8. ग्रोसरी
  9. counter
  10. table-chair
  11. decoration
  12. printing menu
  13. advertising
  14. staff

अगर हम मने की |chef|2*waiter|cleaner|manager| हैं तो करीब करीब 60000-70000 रुपये तक खर्चा staff पर ही आयेगा । तो इस हिसाब से दुकान का किर्या अगर 30000 भी होता है तो करीब करीब हर महीने इसको बरक़रार रखने के लिए करीब 1.5 से लेकर 2 लाख रुपये तकआ सकता है ।

तो यह वे कुछ चीजे है जिनका आप एक अनुमान लगा सकते हैं की एक एक पर कितना खर्चा आयेगा ।अब जब आपकी इतनी planing पूरी हो गयी तो अब आता है next

जगह |Location 

आप माने या न माने मगर आप चाहे कितना अच्छा खाना बना ले customer को कितनी अच्छी service भी दे दें पर location अपने गलत choose कर दी तो आप बहुत बड़ी गलती कर सकते हैं because restaurant का business एक बार सेटअप हो गया तो फिर एक जगह से दूसरी जगह shift करना आसान नहीं होता इसलिए कोशिश यह करे की crowded area में ही opening करें और ऐसे में अगर आप customer को service भी अच्छी दें तो customer बार बार आपके पास आयेगा बाकी अगल बगल के restaurant से अच्छी service देने की कोशिश करेंग customer का ध्यान रखेंगे तो वो दुसरो की बजाये आपके पास आना पसंद करेंगे so first good location and then good service is must.अब आपने यह भी तह कर लिया हो तो अब आप marketing पर जोर दें ।

मोमबत्ती का business कैसे शुरू करे यह पढ़े 

Marketing |Boost your business 

Business चाहे कोई भी हो पर marketing हर तरह के business के लिए बहुत जरूरी है यह वह नुस्खा है। जिस से आपके restaurant को जो पहचान 4 साल बाद मिलनी होगी वह 1 ही साल में मिल सकती है आप यह marketing  pamphlet,poster,अखबार में advertise करके, hoarding board के द्वारा कर सकते हैं या आपका लोकल रेडियो चैनल है तो वह से भी कोई स्कीम लागू करके कस्टमर को आकर्षित कर सकते हैं।इसके लिए अप अपनी नजदीकी advertising कम्पनी से संपर्क करें इस से आप अपना restaurant के opening से एक दो हफ्ते पहले से ही advertising करना शुरू कर सकते हैं अच्छा फायदा मिलेगा आपको ।

License or  Permit 

अब बात आती है authority की यहाँ आपको restaurant खोलना के लिए आपको FSSAI  (food safety and standard authority of india) से इजाजत लेनी होगी ये आपको आसानी से मिल जायेगा,इसके अलावा अपको state के  department of commercial tax  से TIN नबर लेना होगा यह भी आसानी से मिल जायेगा बाकी बिजली,पानी और गैस का connection  तो लेना ही है ।अब next step है

अगरबत्ती का business कैसे शुरू करें यहाँ पढ़े 

Interior Decoration

यह आपका ऑप्शनल है की आप अंदर की decoration(सजावट) करना चाहते हैं या नहीं और इसमें कोई fix range नहीं है आप चाहे तो simple डेकोरेशन भी कर सकते हैं जो normally 5-10000 के बीच में हो जाएगी और महँगी की बात करे तो यह करोडो तक जा सकती है कोई हद्द नहीं है आप इसे खुद decide करें आपको कितनी डेकोरेशन रखनी है ।

Menu |मेनू  

अगर आप यहं तक पहुच गए और अपने सही menu सेलेक्ट नहीं किया तो अपक गड़बड़ कर सकते हैं इसलिए जहाँ आप restaurant खोलना चाहते हैं सबसे पहले उस इलाके के famous restaurant में जाये और उनका menu देखे की वह कौन कौन से item अपने menu में रखते हैं ।आप भी उन item को रखें साथ में अपने एक दो item ऐसे रखे जो उस इलाके में किसी के पास न हो और customer को आपके ही पास आना पड़े ।साथ ही यह ध्यान रखे की आपकी  rate list बाकि के restaurant से महँगी न हो ।

स्टाफ |Staaff 

किसी भी restaurant को चलने में सबसे बड़ा हाथ cook  का होता है इनके कारण restaurant चल भी सकता है और बंद भी हो सकता है इसलिए सही cook को ही अपने पास रखें साथ में हेल्पर ऐसा रखे जो जो cook के गैर हाजिरी में सब संभाल ले waiter ऐसे हो जिनका व्यवहार सही हो ।आपके लिए एक plus पॉइंट होगा अगर आप इन सबको dress provide करवाते हैं। तो इस से अच्छा इम्प्रैशन पड़ता है मगर ध्यान रहे की वह साफ़  सुथरी हो ।स्टाफ का प्रबंध चाहे तो आप अपनी नजदीकी किसी मैंन पावर provide करने वाली संस्था से भी क्र सकते हैं ।

कम लागत में शुरु करने ये business 

finally

अब अगर आपके पास planing,पैसा,सामान,permit,जगह,स्टाफ,है तो आप अपने restaurant की opening की date fix कर सकते हैं पूजा पाठ जो भी आपको करना हो वो करे और उस दिन के लये आप किसी चीफ guest को जरूर invite करें।

तो यह थी restaurant business खोलने के लिए कुछ टिप्स यदि आपका कोई सवाल है तो comment box में लिख दें ।

यह भी पढ़ें किराना स्टोर कैसे खोलें 

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।
Share post, share knowledge

9 thoughts on “रेस्टोरेंट का बिज़नेस कैसे शुरू करें |How to start restaurant business in hindi”

  1. Sir me veg & non veg restaurant kholna chahata Hu aap mujhe ye btaye ham restaurant apane Nam se khole ya restaurant ki frenchies le ke khole to kasi me hame jayada fayada hoga.
    Please sir reply jarur dena

    1. agar aap apne nam se shuru karte hain or khana achha banate hain customer ki respct krte hain to definatly kuch hi maheeno men apke naam ka restaurent khoob chalne lagega or naam bhi badhne lagega ….
      or agar aap frenchies ke naam se kholte hain to shuru men apk profit to milega brand name rakhne se lekin baad men aap kitni bhi tarakki kar jaye naam fi usi brand ka rahega jiski apne frenchise lee hai or iske liye apko jis ki ap frenchinse le rahe hain us brand ko bhi kuch % dena hoga … to isliye agar ap men confidence hai ki aap customer ko achhi se achhi service provide akrwayenge to definatly apka faida hai name bhi fame bhi paisa bhi….

  2. Dear kailash sir ,

    Sir hotel open kRne ke liye business lone Lene ke liye Kya Kya documents ready kRne hote Hai ur documents ko priper krane ka kitna charges AA sakta Hai ..

    Please explain ….

    1. त्रिपाठी जी होटल ओपन करने के लिए आपको बहुत कुछ पढने की जरूरत तो नहीं होती है लेकिन चीजो को observe करने की जरूरत होती है की आजकल क्या चल रहा है और आप जगह के हिसाब से अपने मेनू में क्या रख रहे हैं और साथ ही documents को प्रेपरे करने का चार्ज निर्भर करता है आप… आप होटल का डिजाईन बनायेगे वो भी डॉक्यूमेंट में ही अगया और परमिशन लेंगे तो वो भी डाक्यूमेंट्स में ही खैर परमिशन वाला काम तो 10 तो 15 हज़ार में ही हो जायेगा ….

  3. Sir mai Subhash nagar delhi m restaurant khol raha hu veg and non veg dilli darbar k naam se mere sath m 1 or restaurant h wo 4 saal purana h to mujhe apne business ko badhane k liye kya karna chahiye

    1. bagal wale restaurant se achhi service provide karo taki ek maheene men hi log ko pata lag jaye ki bagal wale se achhi respect apke yaha milti hai wo khud apke restaurnet men ana shuru kar dene or mai bhi delhi se hun fir hamm bhi apke yaha ayenge hahahahahaha,..,…..but haan agar aap customer ki respect aachhi karoge to wo customer baar bar apke pass ayega guaranteed

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *