प्रोसेसर क्या होता है पूरी जानकारी | What is processor in hindi

processor kya hota hai in hindi

नमस्कार दोस्तों ! हिंदिश वेबसाइट में आपका स्वागत है technology से परिपूर्ण आज के इस दौर में हम बहुत सारे Gadgets  का इस्तेमाल करते हैंजिनमे से सबसे ज्यादा उपयोग हम Mobile और Computer का करते हैं और इन दोनों को हम इनके फीचर को देखते हुए खरीदते हैं। इनकी खासियत को ध्यान में रखते हुए खरीदते हैं इनमे से एक होता है प्रोसेसर (processor) जो मोबाइल में भी लगा होता है। और कंप्यूटर में भी लगा होता है और आज मैं आपको इसी processor के बारे में बताने जा रहा हूँ कि processor क्या होता है ?

processor kya hota hai in hindi
processor

तो आइये जानते हैं कि प्रोसेसर क्या होता है ?

 क्या होता है | What is Processor in hindi ?


प्रोसेसर (processor) एक प्रकार की चिप होती है जो Computer, Mobile,  laptop, tablets, etc  में लगी होती है और यह इन सभी Gadgets का एक प्रमुख अंग होती है यह hardware और software के बीच होने वाली गतिविधियो को समझता है। प्रोसेसर हमारे और कंप्यूटर के बीच होने वाली हर गतिविधि को समझता है तब जाकर ही कंप्यूटर हमारी दी गयी कमांड को समझ पाता है और उस पर कार्य कर पाता  है। और जब तक कंप्यूटर हमारी दी हुयी कमांड को ही नहीं समझेगा तबक कंप्यूटर पर हम काम नहीं कर सकते ।

उदाहरण के लिए आप इसको कुछ इस तरह समझिये कि  जैसे दो  बन्दे खड़े हैं एक को हिन्दी आती है और दुसरे को जापानी ऐसे में वो तभी बात चीत कर सकते हैं जब दोनों किसी एक भाषा को समझते हो वरना वो समझ नहीं पाएंगे की सामने वाला बोल क्या रहा है। तो तो इस तरह से दोनों बन्दों के बीच बात चीत करने का जरिया बनती है English भाषा। जिस से वे दोनों एक दुसरे की भाषा समझ पाते हैं । तो जिस तरह English उन दोनों को समझने का माध्यम बनी उसी प्रकार से हमारे और कंप्यूटर के बीच का माध्यम है processor जो कंप्यूटर को हमारी command समझाता है।  और कंप्यूटर software की मदद से कंप्यूटर वही कार्य करता है जो हम उसको कीबोर्ड या माउस की मदद से निर्देश देते हैं ।

इसलिए प्रोसेसर को CPU (central processing unit) भी कहा जाता है, और इसको Computer या Mobile का दिमाग भी माना जाता है जब भी प्रोसेसर की बात आती है तो कोर (Core) भी सामने आता है जैसे की प्रोसेसर कितने कोर (core) का है तो  आइये एक नज़र डाले Processor के core पर ।

प्रोसेसर में कोर क्या होता है | What is Core in Processor in hindi


दरअसल Core Processor की क्षमता को दर्शाता है कि प्रोसेसर कितनी क्षमता वाला है यदि processor single core का होगा तो वह heavy काम नहीं कर पायेगा और hang हो जायेगा इसलिए महंगे computer laptop और मोबाइल में दो कोर चार कोर छः कोर वाला प्रोसेसर डाला जाता है । जिस से इसकी काम करने की क्षमता बढ़ जाती है कोर कुछ इस प्रकार से होते हैं ।

  1. Dual Core Processor-मतलब दो कोर
  2. Quad Core Processor- मतलब चार कोर
  3. Hexa Core Processor -मतलब छह कोर
  4.  Octo Core Processor -मतलब आठ कोर
  5. Deca Core Processor- मतलब दस कोर

Processor का मात्रक गीगाहर्टज (GHz) होता है यानी जिस तरह ।

पानी को –Liter 

दूरी को – Meter 

चीनी को – kilogram 

बिजली को – watt में नापा जाता है उसी प्रकार से

प्रोसेसर को – gigahertz (GHz) में मापा जाता है तो जितना ज्यादा कोर (Core) का processor रहेगा उसकी क्षमता भी उतनी ही ज्यादा GHz रहेगी। और वह उतना अच्छा काम करेगा यही वजह है की लोग अच्छा Processor वाला laptop computer या mobile खरीदते हैं ।

Processor बनाने वाली कम्पनी


वैसे तो प्रोसेसर बहुत सारी companies बनती हैं जिनमे से जो प्रमुख हैं उनकी लिस्ट में आपको नीचे दे रहा हूँ।

  • Intel.
  • AMD.
  • Qualcomm.
  • NVIDIA.
  • IBM.
  • Samsung.
  • Motorola.
  • Hewlett-Packard (hp)

इनमे Intel और AMD की सबसे ज्यादा demand होती है क्योंकि ये दोनों Companies  अच्छा processor बनाती हैं और निरंतर प्रोसेसर को बेहतर से बेहतर बनाने की कोशिश में लगी होती हैं ।

तो उम्मीद करता हूँ आप प्रोसेसर ({Processor) के बारे में जान गए होंगे और फिर भी यदि कोई सवाल रहता हो तो आप नीच comment कर सकते हैं अपको वह जवाब देने की पूरी कोशिश करूँगा ।

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।
Share post, share knowledge

7 thoughts on “प्रोसेसर क्या होता है पूरी जानकारी | What is processor in hindi”

    1. internet or ms office to kisi bhi processor pr chal jata hai kyonki ye dono cheeje jyada ram consume nahi karte….han agar apko software chalane ho tab padti hai achhe processor ki jarurat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *