पेन (pen) का बिज़नस कैसे शुरू करें पूरी जानकारी

pen banane ka business hindi

नमस्कार दोस्तों,

हिन्दिश पर आपका स्वागत है और जैसे की आप जानते ही हैं कि पिछले Business idea में मैंने आपको आपको डेयरी प्रोडक्ट का बिज़नस शुरू करें  के बारे में बताया था। और आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ कि पेन,कलम या pen का business कैसे शुरू करें जिसे आप घर बैठकर मात्र 25000 रुपये में शुरू कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं की पेन (pen) का बिज़नस कैसे शुरू करें और पेन का raw material खरीदने के लिए भी मैं आपको एक कांटेक्ट नबर दे दूंगा, आप उनसे पेन बनाने का रॉ मटेरियल खरीद सकते हैं ।और पेन पर अपनी कंपनी का नाम भी प्रिंट करवा सकते हैं  एकतैयार करने की लागत आती है 1.50 रूपया अगर आप एक  पेन को मार्किट में 5 रुपये के हिसाब से भी बेचेंगे और अपने अपने अगल बगल 400-500 दुकानदारो से भी संपर्क कर दिया और एकदिन में आपके 300 पेन भी बिकते हैं। तो आप खुद अनुमान लगा लीजिये कितना प्रॉफिट होगा ।

इसका उपयोग हम हर जगह करते हैं चाहे घर में हो ऑफिस में हो गाँव में हो या शहर में हो पेन का उपयोग हर जगह तो होता ही है तो आज मैं आपको बताऊंगा कि पेन कि pen कैसे बनता है pen की manufacturing कैसे की जाती है ।

pen banane ka business hindi
pen

पेन बनाने के लिए क्या चाहिए होगा 


जैल पेन के रॉ मटेरियल में आपको 3 चीजो की जरूरत होती है ।

  1. बैरल | barrel
  2. निब | Tip
  3. टेपर | taper

बैरल आपको मार्किट में आसानी से मिल जायेंगे  जो 140 रुपये में 250 पीस मिल जाते हैं  और जहाँ आपको पेन के ये पार्ट मिलेंगे वहां निब और टेपर भी मिल जायेगा ।

पेन बनाने की मशीन 


दोस्तों पेन बनाने के लिए आपको तीन छोटी छोटी मशीनों की जरूरत पड़ेगी और ये तीनो मशीन आपकी 30000 रुँपये के अंदर अंदर आ जाएँगी यहाँ पर पेन बनाने के लिए अपक दो मशीनो की जरूरत पड़ेगी  और सबसे अच्छी बात तो यह है की इन तीनो मशीनों को बिजली की जरूरत नहीं होती है ।

  1. ink filling machine –  यह मशीन बैरल में स्याही भरने के काम आयेगी ।
  2. press pachine  – यह मशीन टेपर लगाने के काम आती है।
  3. deflate machine – इस मशीन से आप बैरल में बची हवा को बहार निकाल सकते हैं जिस से इंक लीक ना हो ।

पेन कैसे बनाते हैं 


सबसे पहले हम प्रेस मशीन पर काम करेंगे और बैरल पर टेपर चढ़ाएंगे उसके लिए आपको टेपर को प्रेस मशीन  पर दिए गए खांचे में रखना होगा और उसके उपर बैरल को इस तरह खड़ा करना है ताकि जब हम मशीन से बैरल को दबाये तो टेपर उसमें घुस जाये। फिर धीरे धीरे मशीन द्वारा बैरल को दबाये और फिर टेपर बैरल में घुस जायेगा। यह बहुत ही सिंपल काम है इसको आप 5-10  सेकंड में आसानी से कर लेंगे जब बैरल में टेपर लग जायेगा ।

restaurant का बिज़नस कैसे शुरू करें 

फिर आपको बैरल में इंक भरनी है तो उसके लिए आप इंक फिलिंग मशीन में टेपर के सहारे बैरल को लीवर पर खड़ा कर दे और धीरे से मशीन दबयेगे तो आप देखेंगे की उसमें धीरे धीरे स्याही भर रही है जितना आप उसमें स्याही भरना चाहे भरे। और फिर उपर से ऊँगली से दबा दें ताकि पेन में हवा न घुसे अगर हवा घुसे तो इंक लीक हो जायेगी ।फिर वही पर पड़ी एक प्लेट की मदद के अनुसार निब को बैरल में डाले और फिर आपका पेन अब 90 % तैयार हो चूका होगा ।

अगर बत्ती का बिज़नस कैसे शुरू करें 

अब आप उसको deflate मशीन में बने खांचे में डाल दें और हलके से मशीन को 10 सेकंड तक चलायें फिर बैरल के अंदर की फालतू हवा बहार निकल जाएगी और वह कभी भी लीक नहीं होगा और बस अब आप उस पर ढक्कन लगा दें और आपका pen हो गया तैयार ।

तो अगर मैं सारांश में बताऊँ तो आपको 5-10  सेकंड टेपर लगाने 5-10  सेकंड इंक भरने और 20 सेकंड हवा निकलने वाली मशीन में लगेंगे इस तरह आप एक मिनट में 1 पेन तो बना ही सकते हैं और 1 घंटे में 60 पेन । तो उम्मीद करता हूँ आपको जानकारी अच्छी लगी हो।

तो यह जानकारी पेन का बिज़नस कैसे शुरू करें पूरी जानकारी कैसी लगी कमेंट में जरूर बताएं

रॉ मटेरियल खरीदने के लिए इस नबर 9594957442. पर संपर्क कर सकते हैं

किसी भी प्रकार के वित्तीय घाटे के लिए हम जिम्मेदार नहीं होंगे आपकी मेहनत और आपकी लगन सब कुछ होगी

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।
Share post, share knowledge

31 thoughts on “पेन (pen) का बिज़नस कैसे शुरू करें पूरी जानकारी”

      1. rply ke liye thanks
        maine is busines ko karne ka poora mann bana liya hai market me recharch bhi kiya hai,
        abhi kuch jankari adoori si hai.
        ek pen=1.2 paise ka padta hai
        naye pen ki demand=1.2per pies aa rahi hai.

        1. Sir mai pen banane ki machines kharidna chahta or kitana kharch aayega or kaise machines chalaya jayega Jankari chahiye plz sir cant mob 9523877387

  1. Pen banana to asan hai,iske market me comptition kar payga ki nahi,ye practicali kaisa busines hai ,sir kya app iski jankari de sakte hain.

    1. Ye aise business hai jispr aap shuru se hi depend nahi ho sakte pahle apko yah kaam part time men karna hoga or fir market men dheere dheere apni phchan anani hogi achhi quility deni hogi jab apko lagta hai ki market me achhi pakad ban gayi hai tab aap isko apna pesha bana sakte hai or apni commpany ko bulandiyo tak pahucha sakte hain

      1. thanku for making you and other life beautifull ….. mere yaha comments men bahut log ate hain jinko pen raw material chahiye hota hai… plz aap unki help kr do unka bhi kaam ban jayega apka bhi or meri wajah se kisi ko khushi mile to meri bhi khushi apki khushi men hi hai

  2. Sir pen banane wali machine ko operate karne ke liye guide line kaha se milega …..

    Mai bihar chhapra se hu koi contact no h apke pass Jo is area me pen banane ka business karte ho to pls mujhe send kijiye sir….my no..8292925508

  3. Sir m state up distic bhadohi SE mujhe door to door bechne ke liye pryapt matra me pen chahiye. Jo bhi Bhai mujhe saste dar par pen de Sakte h unka m.n. ho sake to sir mere m.n. per send kra dijiye. 08127843207 or call bhi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *