जानिए नार्थ कोरिया के रोचक तथ्य | North korea facts in hindi

“जानिए नार्थ कोरिया के रोचक तथ्य | North korea facts in hindi” is locked जानिए नार्थ कोरिया के रोचक तथ्य | North korea facts in hindi —

जहाँ हमने अपनी पिछली पोस्ट में  साउथ कोरिया के रोचक तथ्यों  के बारे में पढ़ा। जो बहतु ही शांतिप्रिय देश प्यार प्रेम से भरपूर देश है वही नार्थ कोरिया के रोचक तथ्य के बारे में पढ़ कर आप चौंक जायेंगे यह दुनिया का एक ऐसा देश है जहा अभी मानवाधिकारभी जीवित नहीं है। अपनी  मर्जी से यहाँ के लोग न तो कपडे पहन सकते और न ही इन्टरनेट चला सकते और यहाँ तक की अपनी मर्जी का हेयर स्टाइल भी नहीं रख सकते और ऐसे ही कई सारी बाते हैं जो आज हम आपको बताने वाले हैं । तो चलिए जानते हैं नार्थ कोरिया के रोचक तथ्य।

नार्थ कोरिया के रोचक तथ्य | North korea facts in hindi


  1. नार्थ कोरिया का सबसे बड़ा नेता और क्रुर शशक किम जोंग उन है इसको हम क्रुरु इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इसने अपने चाचा को नंगा करके 120 भूखे कुत्तों को खिला दिया था ।
  2. उत्तर कोरिया दुनिया के नियमो के अनुसार साल को नहीं मानता उत्तर कोरिया में अभी 2017 नहीं बल्कि 105वां साल चल रहा हैं।
  3. उत्तर कोरिया में खुद की मर्जी से बाल नही कटवा सकता यहाँ महिलाओ के लिए 28 तरह के हेयर कट और पुरुषो के लिए 10 तरह के हेयर कट हैं इनके अलावा वे कोई भी हेयर कट नहीं करवा सकते ।
  4. इंडिया और बाकी देशो में जिस तरह से बच्चो को इतिहास के बारे में बहुत सारी बाते पढाई जाती हैं लेकिन उत्तर कोरिया में इतिहास में सिर्फ दो ही चैप्टर पढाये जाते हैं पहले किम जोंग 1, और दूसरा किम जोंग 2 की वीर गाथाएं ।यह भी पढ़ें-  साउथ कोरिया के रोचक तथ्य 
  5. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि उत्तर कोरिया में दो दिन ऐसे भी होते हैं कि जिन दिनों को खुशिया नहीं मना सकता चाहे उनका जन्मदिन ही क्यों न हो वो हैं 8 जुलाई और 17 सितम्बर ।
  6. नार्थ कोरिया में सभी लोग इन्टरनेट नहीं चला सकते, बस कुछ विशेष व्यक्तियों को ही इन्टरनेट चलने की अनुमति है ।
  7. नार्थ कोरिया के रोचक तथ्य- नार्थ कोरिया में केवल 605 व्यक्ति ही इन्टरनेट चलाते हैं ।
  8. उत्तरी कोरिया में अपना अलग ही इन्टरनेट ब्राउज़र है जो सिर्फ कोरियन भाषा में इसके अलावा यहाँ कोइ गूगल फेसबुक नहीं चलता ।
  9. नार्थ कोरिया का एक बहुत ही बुरा नियम हैं जो मानवाधिकारों के खिलाफ है और वो नियम है की अगर कोई भी व्यक्ति अपराध करता है तो उसकी सजा उसकी तीन पीढियों तक भुगतनी पड़ती है ।

     “जानिए नार्थ कोरिया के रोचक तथ्य | North korea facts in hindi” is locked जानिए नार्थ कोरिया के रोचक तथ्य | North korea facts in hindi —

    source – www.cbc.ca

  10. अगर आप नार्थ कोरिया में पोर्न फिल्म देखते पकडे गए तो आपको सीधे फंसी दे दी जाएगी  और यही नहीं यहाँ अगर को बाइबिल पढता हुआ भी मिले तो उसको भी मौत की सजा दे दी जाती है ।
  11. नार्थ कोरिया के लोग अपनी मर्जी से अपने घर को रंग भी नही कर सकते हैं। उन्हें सरकार के आदेश अनुसार इमारत पर ग्रे कलर ही पेंट करना होता हैं और उन पर नेताओं की तस्वीरें लगाने का भी एक नियम हैं।
  12. और यहाँ हर घर में सरकार द्वारा एक नियंत्रित रेडियो लगा होता है और किसी भी नागरिक को इसको बंद करने की अनुमति नहीं है
  13. नार्थ कोरिया की सबसे अच्छी बात यह है की यहाँ के 99% लोग शिक्षित हैं ।यह भी पढ़ें- चीन के बारे में कुछ रोचक  तथ्य 
  14. जहा भारत और अन्य देशो में 5 या 6 वोर्किंग डे होते हैं वही उत्तरी कोरिया में 6 दिन तो काम करना ही पड़ता है साथ ही साथ एक दीन “वालंटियर” का काम भी करना पड़ता है  ।
  15. उत्तर कोरिया में सिर्फ 3 ही  टेलिविज़न चैनल हैं। Mansudae TelevisionRyongnamsan TelevisionKorean Central Television।
  16. नार्थ कोरिया दुनिया का एकलौता ऐसा देश है जो मर चुके शशक के अधीन अब तक काम करता है जिसे हम नेक्रोक्रेसी कहते हैं
  17. उत्तर कोरिया में गांजा को को प्रयोग करने के लिए कानूनन अनुमति है ।
  18. उत्तर कोरिया में कोई जीन्स नहीं पहन सकता ।
  19. नार्थ कोरिया के पास दुनिया किस सबसे बड़ी सेना है ……यहाँ तक कि अमेरिका से भी 5 गुना बड़ी
  20. यह की सरकार ने एक जोन्ग डॉन्ग नाम का शहर बनया था केवल इसलिए की साउथ कोरिया के लोगो को नार्थ कोरिया आने के लिए आकर्षित किया जा सके ।
  21. नार्थ कोरिया में भिखारियों की फोटो खींचना सख्त मना है ।
  22. साउथ कोरिया और नार्थ कोरिया अलग हुए 60 साल हो चुके हैं तब से नार्थ कोरिया से 23000 से भी जायदा लोग साउथ कोरिया जा चुके हैं मगर सिर्फ दो लोग ही ऐसे हैं जो साउथ कोरिया से नार्थ कोरिया आये (आपको बता दें की साउथ कोरिया एक बहुत बड़ा शांतिप्रिय देश है जहा के नागरिक बहुत प्यार प्रेम से रहते हैं )।
  23. उत्तर कोरिया में सैलानियों के लिए मोबाइल ले जाना मना है आपका मोबाइल एअरपोर्ट पर जजी जब्त कर दिया जायेगा और जब आप वापस आएंगे तभी दिया जायेगा ।यह भी पढ़ें- मंगल ग्रह से जुड़े कुछ अनोखे तथ्य 
  24. उत्तर कोरिया में हर पाँच साल में election होता हैं लेकिन लोगो के पास चुनने को एक ही विकल्प होता हैं।
  25. अगर उत्तर कोरिया में हैं आस्था की बात करे तो यहाँ लोग जुसे विचारधरा को मानते हैं ।
  26. यहाँ के न्यूज़ चैनल मैगज़ीन नेव्स्पप्वेर कसी भी बाहरी चीज को कवर नहीं करते उनको जो कुछ लिखना बताना और दिखाना होता है वो बहस उत्तर कोरिया के बारे में ही होता है ।
  27. यहाँ किस भी तूरिष्ट को स्थानीय लोगो से बात करने की इजाजत नहीं होती है वे हर पल किसी एक गाईड की देख रेख में रहते हैं ।
  28. उत्तर कोरिया दुनिया का अकेला देश है जिसने अमेरिका को चुनौती दे रखी है। उत्तर कोरिया ने अमेरिकी नेवी का जहाज पकड़ रखा है। यह सीधे तौर पर अमेरिकी ताकत को चुनौती देना है। अभी तक किसी देश ने ऐसा नहीं किया है।
  29. उत्तर कोरिया में एक आम नागरिक कार नहीं खरीद सकता क्योंकि यहाँ कार खरीदने का हक सिर्फ सेना और कुछ अधिकारियो को ही है
  30. उत्तर कोरिया के 16 कैंप में करीब 2,00,000 कैदी हैं।
  31. उत्तर कोरिया ने एक हाइड्रोजन बम का परिक्षण किया था जिस से उत्तर कोरिया और जापान में 5.1 तीव्रता का भूकंप आया था आपको बता दे की हाइड्रोजन बम की ताकत परमाणु बम से  कई गुना अधिक होती है।
    यह भी पढ़ें-  ताजमहल से जुड़े कुछ रोचक तथ्य 
    तो कैसी लगी आपको नार्थ कोरिया के रोचक तथ्य को पढ़कर कमेन्ट में बताएं | नार्थ कोरिया के रोचक तथ्य की तरह बाकि तथ्यों और टिप्स ट्रिक्स को पढ़ें के ये हिंदिश.कॉम पर आते रहें ।

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।
Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *