अपना बिज़नस कैसे शुरू करें पूरी जानकारी

अपना बिज़नस कैसे शुरू करें | apna business kaise shuru karen in hindi

ज़िन्दगी में हर आदमी चाहता है कि उसका अपना बिज़नस हो अपना कारोबार हो ताकि हम खुद अपने boss बन सके और जितनी मेहनत करने उतना ही पैसा हमारे पास आया जाये जितनी हमने मेहनत की । लेकिन पारिवारिक समस्याओ, पैसो की कमी या फिर किसी और वजह से वो अपनी ख्वाहिशो को इस रोजमर्र्रा की ज़िन्दगी के तले दबा देता है। हालाँकि कुछ लोगो की परेशानियाँ कम होती हैं और support भी होता है। तो वे अपना बिज़नस आसानी से शुरू कर देते हैं लेकिन जिस इंसान के परिवार  का कोई भी व्यक्ति आजतक बिज़नस में नहीं उतरा हो और आर्थिकी की समस्या भी हो और साथ ही कंधो पर परिवार का बोझ भी हो तो उसके लिए business करना एक बहुत बड़ा risk है और बस यही वो risk है जो नजाने कितने लोगो की ख्वाहिशो को दिलो में ही दफ़न कर के रख देता है। तो आज हम इसी topic पर बात करेंगे की आप खुद का बिज़नस कैसे शुरू कर सकते हैं जिस से आपको निश्चित सफलता मिलेगी।

  • जीवन में कठिनाइयाँ हमे बर्बाद करने नहीं आती है,
  • बल्कि यह हमारी छुपी हुई सामर्थ्य और शक्तियों को बाहर निकालने में हमारी मदद करती है|
  • कठिनाइयों को यह जान लेने दो की आप उससे भी ज्यादा कठिन हो।

तो सबसे पहले तो आप ये मत सोचे की आप नहीं का सकते आप बिलकुल कर सकते हैं और सफल भी हो सकते हैं। मगर इसके लिए चाहिए होता है perfection, Strategy, plan,Patience, तब जाकर आप success की सीढियां चढ़ सकते हैं। यदि Money Problem है, पारिवार का बोझ कंधो पर है तो कभी भी जल्दबाजी में कोई कदम मत उठाना। जब तक आपकी Proper business Strategy, business planning complete नहीं हो जाती घाटे से बचने का एक यही उपाय है। तो आइये जानते हैं

अपना बिज़नस कैसे शुरू करें पूरी जानकारी

How to start your own business 

अपना बिज़नस कैसे शुरू करें | apna business kaise shuru karen in hindi
अपना बिज़नस कैसे शुरू करने

The birth of your business:-

आपने  जिस business के बारे में सोचा उस thought का जन्म कहाँ से हुआ पहले तो आप इस बात पर विचार करें, हो सकता है अपने किसी को देखकर सोचा हो कि आप भी यही business करना चाहते हैं, हो सकता है कि आप जहाँ job करते हैं वहां से अपको काम का अच्छा  experience मिल गया हो तो आप अब खुद का business करने की सोच रहे हो, हो सकता है कि आप बड़ी business प्लान न बना कर कोई small business करना चाहते हो जैसे जनरल स्टोर खोलना, रेस्टोरेंट का business, CSC खोलना वगेरा वगेरा, हो सकता है कि आपके पास कोई unique business idea हो जिसको आप स्थापित करना चाहते हों, तो इन सब को सोचने के बाद खुद से सवाल करे की मैं  businessक्यों कर रहा हूँ और क्या मैं बिज़नस कर सकता हूँ।

Business Idea:-

बिना business Ideas के तो आप आगे नहीं बढ़ सकते क्योंकि आपको एक Business field निर्धारित करनी होगी और यह कोई और नहीं आप खुद ही decide करेंगे बिज़नस दो तरह के होते हैं। एक तो product बनाकर sell करना दूसरा किसी चीज की सेवा प्रदान (service provide) करवाना। अब ये आप पर निर्भर करता है हो सकता है आपको कोई काम करना अच्छा लगता हो तो आप उसी को बिज़नस बनाना चाहते हैं या हो सकता है अपने कहीं कंपनी में जॉब कर रहे हो। आपको experience हो गया तो आप अब आप अपना business करना चाहते हो business करने के लिए आदमी कहीं से भी प्रेरति हो सकता है। यह आप की काबिलियत पर ही निर्भर करेगा की आप क्या कर सकते हैं।

Business Strategy:-

एक बार अपने  निर्धारिक कर लिया की आप किस field में बिज़नस करेगे तो उसके बाद आपको जरूरत होगी रणनीत  (Strategy) की जिसमे आपको अपने बिज़नस के बारे में पूरी Planning करनी होगी की आपका business किस तरह का होगा, income कैसी होगी, आपको अपने कारोबार में क्या क्या जोड़ना चाहिये, आप खुद से start करना चाहते हैं या कुछ और लोगो को अपने साथ रखेंगे,target customer कौन हैं । यानि किसको आप service provide करेंगे या किसको product sell करेंगे, आपके बिज़नस में हर महीने कितना खर्चा आ सका है हर छोटी से छोटी चीज को notebook में note कर लें और list बना लें।  इस से आपको अपने बिज़नस की लागत का  estimate expenseभी पता लग जायेगा की कितना खर्चा आने की सम्भावना है । Plan complete होने के बाद आप किसी  professional business consultants की मदद भी ले सकते हैं रणनीति पूरी होने के बाद देखें।

जगह | Location:-

बिज़नस के लिए अच्छी जगह का चयन करना आपको जल्दी सफलता दिला सकता है आप खुद सोच सकते हैं की यदि आप भीड़ भाड़ वाले इलाके में restaurant खोलेंगे तो definitely पहले दिन से ही आपको अच्छा Profit मिलने लग जायेया। वहीँ आप कम भीड़ वाले इलाके में खोलेंगे तो फिर Profit तो रहा दूर restaurant का खर्चा ही निकलना मुस्किल हो जाता है इसलिए ध्यान में रखे।

हाँ यदि आप इन्टरनेट से सम्बंधित ऑनलाइन बिज़नस, Social media, SEO, IT, designing  जैसी सेवाएं प्रदान करते हैं तो इसमें  जगह ज्यादा मायने नहीं रखती क्योंकि इसका काम से लेकर पैसो के लेन देन तक online ही सब आदान प्रदान हो जाता है ।मगर ग्राउंड लेवल का बिज़नस जैसे  product उत्पादन करना फिर सेल करना, जनरल स्टोर, रेस्टोरेंट, कोई दुकान, showroom, coaching center,, hole sale marketing,  जैसे बिज़नस के लिए location बहुत मायने रखती है।

 Business के लये Funding:-

यही वो point है और बिज़नस के लिए funding ही वो part है जिसकी वजह से काफी लोग बिज़नस ही नहीं कर पाते हैं तो यहाँ पर आपको अपने बिज़नस को शुरू करने के लिए खर्चे का इन्तेजाम करना है। उसके लिए भी आपको खुद देखना है यदि आपके पास पर्याप्त पूंजी है तो बहुत अच्छा है, दूसरा विकल्प है की आप अपने दोस्तों की मदद ले सकते हैं,तीसरा विकल्प है की आप bank से laon ले सकते हैं।

License:-

आप किस तरह का बिज़नस कर रहे हैं यह तो आपको पता ही होगा लेकिन बिज़नस शुरू करने से पहले पता कर ले की जिस बिज़नस को आप कर रहे हैं क्या उसके लिए किस license की जरूरत तो नहीं। यदि है तो अवश्य लें आप अपनी कंपनी, फैक्ट्री, दुकान, शोरूम का insurance भी करवा सकते हैं इस से आपको ही फायदा है।

Starting your business:-

फिर आप अपना बिज़नस start करंगे तो उस से पहले अपक अपना business settle करना होगा office हो या shop या showroom, factory,या कोई company अपने हिसाब से setup करें और यदि interior decoration के लिए आप किसी interior designer की मदद ले सकते हैं वो किस चीज को कहाँ रखना है बैठने की जगह कहाँ है कौन सा रूम कहाँ पर रहेगा सब कुछ planning कर के दे देगा। अब आप अच्छा से दिन company का inauguration कर दें।

Marketing Branding :-

Business setup से पहले या आप चाहे तो बाद में अपने बिज़नस की marketing करें उसके लिए आप अपने business card, brocure, pamphlet छपवायें और लोगो में बांटे, विज्ञापन करने के एक जरिया news paper भी है radio भी है और internet भी है।

social advertisement:-

social media यानी Facebook, twitter, google plus, reddif, जैसी popular websites  पर अपना page बनायें और निरन्तर active रहें और अपने बिज़नस की जानकारी और schedule के बारे में social media के द्वार लोगो  तक पहुचाते रहें ।आप शुरू में अपने business को grow up करने के लिए कुछ special offer या को scheme निकल सकते हैं जिसमें customer को भी लगे की उसका फायदा है और आपके बिज़नस में कुछ loss भी न हो, साथ ही साथ अपने बिज़नस और market की analysis करते रहे ।ताकि आपको खामिया और खूबिय पता चल पायें ।

यह भी पढ़ें-.

तो कैसी लगी अपको अपना बिज़नस कैसे शुरू करें पूरी जानकारी अच्छी  लगी तो शेयर करना और कोई doubt है तो comment करना।

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।
Share post, share knowledge

One thought on “अपना बिज़नस कैसे शुरू करें पूरी जानकारी”

  1. कैलाश जी, बहुत ही बढ़िया आर्टिकल शेयर किया है आपने। 🙂
    It is very useful. 🙂

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *