mobile root कैसे करें वो भी बिना कंप्यूटर के

mobile root कैसे करें वो भी बिना कंप्यूटर के

इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूँ कि Android mobile root कैसे करे (how to root your android mobile in hindi )।  तो इस से पहले हम आगे बढे हमको पहले यह जानना होगा कि आखिर हम mobile root क्यों करते हैं इसकी जरूरत हमें क्यों पड़ती है ।

Mobile rooting क्या है


अपने देखा होगा कि हमारे mobile में बहुत सारे  features ऐसे होते है जिनको हम control नहीं कर सकते जैसे कुछ कुछ pre-installed applications होती है जिनको आप चाह कर भी नहीं हटा सकते। वही कुछ applications ऐसी होती है जिनको हम normal mobile में यूज़ नहीं कर सकते लेकिन mobile root कर लेने के बाद हम उनको आसानी से अपने Mobile में run कर पाते हैं।जैसे fonts की कोई application, कोई screen recorder इत्यादि। इसके अलावा आप अपने mobile में custom rom istall कर सकते हैं यदि आपका मोबाइल Low Android version का है । तो आप उसको upgrade भी कर सकते हैं।

और मुझे अपने मोबाइल को root करने की जरूरत तब पड़ी थी जब मेरे मोबाइल में application install करने पर बताता था not enough storage और कुछ कुछ एप्लीकेशन ऐसी होती थी कि मैं उनको uninstall करता था वो auto install (अपने आप इनस्टॉल) हो जाती थी ।तभी मुझे अपने मोबाइल को रूट करने की जरूत पड़ी तब से को भी आप अपने आप इनस्टॉल नहीं होती और न ही not enough storage है  और साथ ही मैंने उन्चाही एप्लीकेशन को uninstall भी कर दिया था तो हम एक तरह से कह सकते हैं की mobile root करने से Mobile को एक super power  मिल जाती है ।जिस से वह अपनी क्षमता से अधिक कार्य कर पाता  है तो अब जानते हैं कि अपने mobile को कैसे रूट करें ।

Android mobile root कैसे करें


सबसे पहले तो आप ओने मोबाइल के browser को ओपन कर लीजिये। चाहे वो google chrome हो internet explore को या uc browser हो , Browser opne करने के बाद आपको search bar में type करना  है Kingroot तो आपको सबसे पहले ही लिंक मिल जायेगा।kingroot.net इस पर क्लिक करके इनकी वेबसाइट पर जाये या फिर आपके लिए मैं यहाँ नीचे direct link दे रहा हूँ आप इस लिंक से भी डायरेक्ट kingroot की वेबसाइट पर जा सकते हैं  ।

kingroot.net

यहाँ से आप download APK  for android पर क्लिक करे। और kingroot की APK फाइल download कर लें मैं इनकी website से apk file download करने के लिए इसलिए कहा रहा हूँ क्योंकि google play store में इनकी application नहीं है, एक है लेकिन वह fake है ।इसलिए आप website से करें तो बेहतर होगा जब डाउनलोड हो जाये तो उसके बाद  अपने Mobile में unknown sources को ON  कर दें ।वह आप अपने मोबाइल की setting—>security —>unknown sources में जाये तो और ON कर लें जैसे नीचे फोटो में दिया गया है ।

मोबाइल को रूट कैसे करें |  how to mobile root in hindi
enable unknown sources

unknown sources को enable करने के बाद  जहा आपकी वो kingroot की apk file donwload हुई उस फोल्डर में जाये और उसपर क्लिक करके उसको Install कर लें। इनस्टॉल तो आप कर कर ही सकते हैं apk पर क्लिक करने next फिर next फिर Install और बस हो गयी install  इसके बाद आपको kingoot की application को open करना है open करने पर आपको नीचे दी गइ फोटो की तरह interface दिखाई देगा तो आपको try it पर click कर देना है ।

try-king-blu-root  how to mobile root in hindi| अपने मोबाइल को रूट कैसे अक्रें

फिर थोड़ी देर यह आपके मोबाइल को चेक करेगा की आपका mobile root हो सकता है या नहीं अगर आपका  mobile root हो सकता है तो वह आपको बता देगा की ।

  • “Device is not root yet
  • Try new root strategy”
  • Try root

तो आपको try root पर क्लिक करना है और आपका मोबाइल root होने लग जायेगा अगर आपका मोबाइल root होने के बाद Switch off या restart होता है तो घबराये नहीं यह normal है। 100 % बताने के बाद आपका Mobile root हो जायेगा आपका mobile Properly root हुआ है या नहीं इसको चेक करने के लिए एक application आती है जिसका नाम है Root checker।  आप इसको google play store से download कर सकते हैं। या फिर Root checker application पर क्लिक कर के भी Install कर सकते हैं ।

इसको install करने के बाद आप अपने मोबाइल मे ओपन करे और verify device पर क्लिक करें तो यह आपको बता देगा की आप का mobile root proper तरीके से हुआ है या नहीं ।

तो दोस्तों यह थी Android mobile root कैसे करें वो भी बिना कंप्यूटर के  की जानकारी। आशा करता हूँ कि आपको यह जानकारी समझ आई हो Have a good time ।

यह भी पढ़ें ::- एक mobile में दो whatsapp कैसे चलायें

बिना internet के Paytm balance कैसे transfer करें 

सभी mobile number को check करने के लिए mobile ussd codes

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।
Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *