10 सबसे अच्छे online business idea हिंदी में

online money earn idea | इन्टरनेट इ पैसे कैसे कमायें

आज की Date में Internet एक ऐसी दुनिया बन चुकी है जिसने हजारो लोगो की ज़िदगी को अर्श से फर्श तक पंहुचा दिया है जी हाँ यह सच है दुनिया के 30% से ज्यादा लोग आज internet से online business करके उतना पैसा कमा रहे हैं जितना शायद वो कभी एक Job  से भी नहीं कमा पाते। वैसे यदि आपके पास कोई अच्छा online business idea है तो आप अपने दिमाग से Internet पर आ आ रहे  करोडो लोगो  का अच्छे से स्तेमाल कर सकते हैं। अब जैसे Amazon, flipkart,Paypal, google adsense, Bitcoin,Freelancer जैसी कई कंपनिया है जिन्होंने अपना एक unique online business करने का Idea निकाला तो आज वो लाखो नहीं बल्कि करोडो अरबो कम रहे हैं तो आप भी कुछ ऐसा ही unique business idea ढूड सकते हैं जिस से आप इन्टरनेट पर आने वाले अरबो लोगो के traffic का अच्छा स्तेमाल कर सके। आपको बता दें की internetworldstats वेबसाइट के अनुसार 2017 में दुनिया में इन्टरनेट का उपयोग करने  वालो की संख्या  3 अरब 73 करोड़ है जबकि भारत में इन्टरनेट का यूज़ करने वाले लोगो की संख्या 50 करोड़ 21 लाख के करीब है । जो तेजी से बढती जा रही है तो यहाँ पर आपका यह सवाल ख़त्म हो जाता है कि क्या हम internet से पैसे कम सकते हैं ? क्योंकि internet पर जब करोडो अरबो लोग हैं तो फिर business भी तो लोगो की भीड़ के बीच होता है तो इस बात में कोई शक नहीं है की internet पर business की अपार संभावनाएं हैं बस आपकी लगन मेहनत और सही प्लान होना चाहिए।

online money earn idea | इन्टरनेट इ पैसे कैसे कमायें
top 10 online money making ideas in hindi

इस से पहले मैं आगे बढू मैं आपके सामने उन  Internet से करोडो रुपये कमाने वाले और फर्श से अर्श तक पहुंचे हुए उन लोगो के बारे में बताना चाहूँगा जो आप के इस सवाल को पूरी तरह से ख़त्म कर देंगे की क्या internet से पैसे कमाए जा सकते है और साथ ही साथ आपके अंदर भी कुछ कर गुजरने का उत्साह बहर देंगे।

इन्टरनेट से पैसे कमाने वाले भारत के  top 10 सफल उद्यमी


  • अलोक केजरीवाल 

अलोक केजरीवाल Games2Win वेबसाइट के Founder हैं इनकी यह वेबसाइट एक  online gaming website है जो दुनिया की top 20 best online gaming website में गिनी जाती है ये सिर्फ अपनी इस वेबसाइट से ही करोड़ो रुपये कमा लेते हैं।

  • अनुपम मित्तल 

अनुपम मित्तल जो की shadi.com वेबसाइट के founder हैं और आपको तो यह पता ही होगा कि shadi.com एक ऐसी  Matrimonial  Website है जहाँ से आप अपना जीवन साथी चुन सकते हैं।

  • दिनेश अगरवाल 

दिनेश अगरवाल Indiamart website के founder हैं और यह वेबसाइट एक Online B2B  market place है।

  • कुणाल बहल और रोहित बंसल

snapdeal.com से तो अपने भी काफी चीजे खरीदी होंगी और अगर खरीदी नहीं होंगी तो नाम तो सुना ही होगा और TV में add भी देखा ही होगा  तो फिर आप अंदाज़ा लगा ही सकते हैं की internet की क्या ताकत है और वह आपको कहा से कहाँ पहुंचा सकता है।

  • दीप करला 

दीप करला Makemytrip वेबसाइट के फाउंडर हैं जो यह वेबसाइट आपको  online tour travel book करने की facility देती है और अच्छे अच्छे holiday package और ऑफर भी देती है।

  • सचिन बंसल बिन्नी बंसल 

Flipkart वेबसाइट को तो सभी ज्यादा जानते हैं उसके बारे में कुछ कहने की जरूरत ही नहीं है यह यह वेबसाइट इन्तेरेंट से ही सालाना अरबो पैसा कमा रही है।

  • अजीत बालकृष्णन 

ये rediff वेबसाइट के fonder है जो एक सफल e- commerce वेबसाइट है और इस वेबसाइट का एक साल का करोडो का turn over है।

  • रितेश अगरवाल 

OYO room website के फाउंडर रितेश अगरवाल अभी मात्र 23 साल के हैं और इनकी यह वेबसाइट यात्रियों को online room book करने की सुविधा देती है यदि अपक भी किसी शहर में घूमने जाना हो तो आप इस वेबसाइट से hotel के अच्छे और सस्ते room online book कर सकते हैं।

  • संजीव भिखचंदानी

संजीव भिख्चंदानी naukri.com वेबसाइट के founder हैं जो job ढूंडने में बेरोजगारों की मदद करती है।

  • VSS मणि 

VSS मणि just dial वेबसाइट के founder हैं और यह एक search services कंपनी है।

तो दोस्त ये थे भारत के 10 वे website जिनमें आज किसी कंपनी में लाखो लोग किसी में हजारो तो किसी में सैकड़ो लोग कम करते हैं तो इस तरह से उन्होंने इन्टरनेट से अपने साथ साथ कई लोगो का भला कर दिया। तो आप भी अपना online business बिज़नस कर सकते हैं और यदि आपके पास अभी कोई idea नहीं है और आप फिर भी online पैसा कमाना चाहते हैं। तो निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ ऐसे online business ideas भी हैं जिनमे आप अकेले काम कर सकते हैं और ओरो की तरह लाखो रूपये कम सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

1.Blogging करके 


blogging online business करने का एक मात्र सबसे  सरल और ना के बराबर खर्च में शुरू होने वाला business है इसमें जरूरी भी नहीं है की आपको बहुत ज्यादा Technical knowledge हो, मगर  basic knowledge तो होना ही चाहिए, blogging की field मैं. कई लोग अपना हाथ अजमा चुके हैं कुछ सफल हो जाते हैं कुछ असफल, कुछ लाखो कमा  रहे हैं। तो कुछ हजारो, लेकिन असफल वो होते हैं जो बस झट  से पैसे कमाना चाहते हैं और मेहनत नहीं करना चाहते है जबकि blogging के लिए लगन इच्छा और धैर्य चाहिए होता है क्योंकि blogging  कोई ऐसी चीज नहीं है की रातो रात Website  बनायीं और सुबह पैसे  आ गये  यदि आप hard work करेंगे तो 5-7 महीने आपको  सब्र रखना होगा और बिना पैसो की भावना को मन में लिए लगातार काम करना होगा ।

अब आपके मन  में यह सवाल आ रहा है कि  blogging करके पैसे कैसे कमाए तो मैं आपको बता दूँ की सबसे पहले तो आपको एक Blog/website बनाना होगा आप अपना Domain खरीदकर भी बना सकते हैं और फ्री में blogger.com पर भी बना बना सकते हैं। और मेरे ख्याल से शुरुवात आपको blogger से ही करनी चाहिए इस से आपको बहुत कुछ सीखने को मिल जायेगा blog के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए हमारी  ब्लॉग क्या है पूरी जानकरी वाली पोस्ट पढ़ सकते हैं ।

ब्लॉग बनाने के बाद आपको अपने ब्लॉग पर कुछ ऐसे article लिखने होने जिसको पढने के लिए बहुत सारे लोग आपके blog को पढने के लिए आयें चाहे वो कुछ भी हो किसी चीज के बारे में जानकारी हो अपना past experience शेयर करना हो किसी को कुछ सिखाना हो जो भी हो। लेकिन कुछ ऐसा होना चाहिए की हजारो लाखो लोग आपके ब्लॉग को पढने के लिए आयें फिर आप google adsense के लिए apply कर सकते हैं और approval  मिल जाने के बाद गूगल आपकी वेबसाइट पर advertisement लगाएगा और फिर ad दिखाने का और   यदि कोई ad पर क्लिक करता है तो google आपको उसके बदले में पैसे देता है तो simple है । जितने ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट पर आएंगे उतने ज्यादा क्लिक की possibility रहेगी और फिर आपकी कमी भी उतनी ज्यादा होगी यानि website बनाने के बाद अपक उस पर traffic लाना है जो आपकी कमाई के लिए सबसे जरूरी है ।

Blogging शुरू करने के लिए 20 आईडिया 

2.Affiliate Marketing


कुछ blogger ऐसे भी हैं जो google adsense से जायदा पैसा  Affiliate Marketing  से कमाते हैं इसमें भी आपके पास एक ऐसा blog होना चाहिए जिसमें बहुत ज्यादा traffic हो फिर आपको किसी Affiliate Program में जुडना पड़ता है और अपनी वेबसाइट पर उसका advertisement लगाना है। यदि कोई भीउस product को खरीदता है। तो उसका कुछ % कमीशन के रूप में आपको मिलेगा जिस से अपकी खूब कमी होगी online business में किसी किसी के  लिए Affiliate Marketing  मील का पत्थर साबित हुयी है जिसने उन लोगो की ज़िन्दगी ही बदल दी है और उनके हौंसलो को नहीं उड़ान दी है पर इसके लिए आपके पास blog या website होनी चाहिए जिस पर 20000 visitor/day के हो तो आपके लिए बहुत ही अच्छा हो सकता है ।

3.Sell online your E-book 


अगर आप एक अच्छे writer हैं किसी चीज के बारे में अच्छा लिख सकते हैं। तो फिर आप अपनी E-book लिख कर Online publish भी कर सकते हैं और अपनी E-book को आप Amazon Kindle,Google Books के जरिये बेच सकते हैं और अच्छा ख़ासा money earn कर सकते हैं ।

 4.Quality Articles Write करके online money earn करना 


जैसे मैंने आपको उपर बताया था की आप अपना blog बना आकर और उस पर किस चीज के बारे में लिखकर लोगो को अपने को पढ़ें के लिए आकर्षित करके पैसा कम सकते हैं। तो यहाँ भ कुछ ऐसे blogger होते हैं जिनको अपने blog के लिए अच्छे quality article की जरूरत होती है जिसको वे अपने  blog पर publish कर सके तो यदि आपके अन्दर writting skill है तो आप bloggers के लिए article लिख कर भी Online money earn करे सकते हैं ।इसमें आपको एक article लिखने के 500 से 5000 रुपये तक मिल जाते हैं आप अपने लिखे हुए अच्छे article को Iwriter website पर सेल भी कर सकते हैं ।

5.Earn money from YouTube


YouTube एक अच्छा तरीका है online money earn करने का जिसमें बस आपको एक बार video upload कर देनी है और बस फिर क्या वो video आपको ज़िन्दगी भर पैसे देता रहेगा भले ही हाल ही मैं YouTube ने अपने algorithm में changing की है क्योंकी लोग फालतू इ विडियो अपलोड करके और लाखो का पैसा कमा रहे थे। जिस से कंपनियों को कुछ फायदा नहीं हो रहा था क्योंकि व्यूअर को एड से कोई मतलब ही नहीं   था लेकिन YouTube की जो new policy है वो Fake काम करने वालो के लिए नुकसानदायक है। लेकिन वही जो लोग अपनी मेहनत से विडियो बना रहे थे उनकी Youtube Earning में पहले से  बहुत ज्यादा profit देखने को मिल रहा है जो लोग 1000 views पर $1 कमाते थे वो आज 1000 views पर $2 से $3 तक कमा रहे हैं और जो  पांच मुह वाला सांप देखे वगेरा वगेरा एक्स्ट्रा की विडियो upload करते थे उनकी earning घाट गयी है उनको 3000 व्यूज पर अब मुश्किल से $1 मिल रहा है। तो यदि आप कुछ ऐसा विडियो बना सकते हैं जो देखने लायक हो तो अब आप भी YouTube से अच्छा पैसा कमा  सकते  हैं ।

6.Earn moeny as a Freelancer 


बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो अपना काम online घर बैठे करवाना चाहते है और करने वाले भी यह सोचते हैं की उनको कहीं नौकरी करने न जाना पड़े घर बैठे पैसे कमाया जाय और बहुत लोग ऐसा कर भी रहे है आप Freelancing Websites जैसे Freelancer.com, Fivver, Guru.com, Elance, Upwork जैसी वेबसाइट पर अपना  Account बना सकते हैं। और इन वेबसाइट पर आप  कंटेंट लिखकर , Graphic desiging, video making, website design, प्रोग्रामिंग, कंसल्टेंसी, एकाउंटिंग आदि सेवाएँ देकर अच्छी Online Earning कर सकते हैं जैसे आपको इसमें शुरू में थोड़ी मुश्किल होती है लेकिन जब धीरे धीरे आप काम करेंगे और आपको client के अच्छे review मिलने लग गए तो फिर उसके बाद आपके पास इतना काम आयेगा की आपको अपने पास एक और बंदा रखना पड़ जायेगा ।

7.Earn Money By  Online Teaching


आजकल बहुत सारी चीजे digital रूप में बदल चुकी हैं पहले चिट्ठी भेजते थे तो कई दिन लग जाते थे अब एक इ मेल भेजो सेकंड में आपका सन्देश इंडिया से अमेरिका पहुच जायेगा इसी तरह online teaching भी है यदि आप किस field  में expert हैं। तो आप online teaching करके अच्छा money earn कर सकते हैं और online teaching में यह भ फर्क नहीं पड़ता की आदमी कहाँ बैठा है क्योंकि सबके घर में कंप्यूटर है आप घर बैठे ही ऑनलाइन teach कर सकते हैं ।

8.Seo Consultant


मैंने अपना सबसे पहला Online  Business Idea blogging  का इसलिए दिया क्योंकि या genuine तरीका है online money earn करने का और हर कोई चाहता है कि हमारा blog search reasult में पहले page पर आये ताकि हमें अच्छा ख़ासा traffic प्राप्त हो सके। तो यदि आप SEO (search engine optimization) का काम जानते है आप इस field में expert हैं तो बेशक आप इस से भी बहुत online money earn कर सकते हैं और यह online money earn करने का ऐसा तरीका है जिसमे आने वाले कम में अपार समभावनाए हैं ।

9.Social Media Consultant


facebook twitter instagram आप चलते ही होंगे और अपने कई बार देखा होगा कि जो बड़ी बड़ी कंपनिया रहती हैं वो उनका social media पर अपना page रहता है जिस से वो ज्यादा से जायदा लोग क अपने page से जोड़ने में लगे रहते हैं।ताकि उनका product ज्यादा से ज्यादा तक promote हो सके तो यदि आपको social media की अच्छी जानकरी हैं ।तो आप उन कम्पनियों में जाकर बात कर सकते हैं जिन कम्पनियों को social media पर active रहने का वक़्त नहीं मिल पता या तो फिर वो इस की ताकत को नहीं जानते की सोशल मीडिया उनके बिज़नस को एक नइ उड़ान दे सकता है तो ऐसे में आप उनकी सोशल मीडिया मार्केटिंग करेगे तो वो बदले में आपको अच्छा ख़ासा पैसा देंगी और आप यह काम अपने घर बैठे करेगे ।

10.Technical Support


Internet का कितना बड़ा दायरा है यह तो आप जानते ही हैं और हमेशा लाखो वेबसाइट बनती है बिगड़ती हैं तो यदि आपको वेब डिजाइनिंग आती है प्रोग्रामिंग आती है किसी की वेबसाइट में कोई technical problem आती है और आप उसको ठीक कर सकते हैं तो बेशक इसकी बहतु जायदा requirment है। तो आप Technical supporter बनकर उनकी वेबसाइट की problem solve करके अच्छा online money earn कर सकते हैं ।

यह भी पढ़ें

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।
Share post, share knowledge

4 thoughts on “10 सबसे अच्छे online business idea हिंदी में”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *