भारत के बारे में 10 रोचक जानकारियां जिनको आप नहीं जानते होंगे

भारत के बारे में १० रोचक जानकारियां

नमस्कार दोस्तों !
स्वागत है आपका Technology tips trick और अन्य रोचक जानकारियों से भरपूर अपनी वेबसाइट हिंदिश.कॉम  में । आज के   इस आर्टिकल में मैं आपको बताने जा रहा हूँ। भारत के बारे में 10 रोचक जानकारियां जिनको शायदप नहीं जानते होंगे तो चलिए जनते हैं फैक्ट्स अबाउट इंडिया ।

भारत के बारे में १० रोचक जानकारियां
इलाहाबाद मेले की तस्वीर

भारत के बारे में 10 रोचक जानकारियां


जानकारी 1 –

दोस्तों क्या आपको पता है कि अमेरिका के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा English भारत में ही बोली जाती है। अगर आंकड़ो की माने तो भारत में रोजाना 13 करोड़ से भी ज्यादा लोग अंग्रेजी बोलते हैं और दिन प्रतिदिन भारत में अंग्रेजी बोलने वालो की संख्या लगातार बढती जा रही हैं ।इतना ही नहीं अपनी हिंदी भाषा बोलने वालो की संख्या भी बढती जा रही है ।

यह भी पढ़ें –सपनो के बारे में 10 रोचक जानकारी

जानकारी 2 –

भारतीय गृहणियो (house wifes) के पास पूरी दुनिया भर का 11% सोना है । जो US switzerland, germany  के टोटल बचाए हुए सोने से कई गुना ज्यादा है । कुछ आंकड़ो के मुताबिक इस घरेलु सोने का मूल्य इतना है कि आज के दौर में भारत 7 -8 छोटे छोटे देशो को उनकी कुल संपत्ति के साथ खरीद  सकता है। और यह इसलिए होता है क्योंकि हमारे भारत में परंपरा से चलते आया रहे ज्वेलरी की सिलसिले को बहुत महत्ता दी जाती  है और हर भारतीय नारी यह सोचती है की उसके पास ज्यादा से ज्यादा अच्छे सोने के गहने हो ।
और ये तो सिर्फ हमारा घरेलु सोना है इसके अलावा जो सरकारी खजानों में है ट्रस्ट आर्गेनाइजेशन में तो मंदिरों में हैं वो तो इस भी कई गुना अधिक है ।

जानकारी 3 –

अमृतसर में स्थित Golden Temple  एक ऐसा धार्मिक स्थल है, जहाँ किसी की जाती धर्म मजहब और कम्युनिटी को न देखते हुए सबको भरपेट लंगर करवाया जाता है। यहाँ पर लगभग रोजाना 100000 (एक लाख ) से भी ज्यादा लोगो को भोजन करवाया जाता है  ।
यह भी पढ़ें – दुनिया के 10 सबसे शक्तिशाली सैन्य बल

जानकारी 4 –

भारत के भूतपूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक Dr.A.P.J. Abdul kalam  जब 26 मई 2006 के दिन switzerland गए थे। उनके वह जाने के   बाद switzerland government ने 26 मई को switzerland का नेशनल साइंस डे घोषित आकर दिया । और यह बात हमारे देश को गौरवान्वित करती है , खैर ! कलाम साहब के बारे में तो जितना लिखो उतने शब्द कम हैं ।

जानकारी 5 –

इलाहाबाद में 2011 में हुए कुम्भ के मेले में आज तक की दर्ज की गयी दुनिया की सबसे ज्यादा भीड़ मौजूद थी। और इस भीड़ में 7.5 करोड़ से भी ज्यादा लोग एक ही  दिन एक जगह पर उपस्थित हुए  जबकि पुरे मेले में शुरु के दिन से लेकर आखिर दिन तक 100 करोड़ से भी ज्यादा लोग ने वहाँ अपनी मौजूदगी वह दर्ज की । और इतने बड़े जन समूह को  अंतरिक्ष (Space)से भी देखा गया था ।

जानकारी 6 –

वैसे तो भारत में चुनाव के टाइम पर सभी जगह स्कूल में वोटिंग बूथ लगाया जाता है ।जहा हजारो की संख्या में लोग वोट देने आते हैं । मगर क्या आपको पता है ? की गुजरात के Gir Forest  में रहने वाले महंत भारत दास  (सिर्फ एक व्यक्ति ) के लिए special polling booth लगाया जाता है। ये बात सच है की सिर्फ एक मात्र व्यक्ति महंत भारत दास के लिए स्पेशल पोलिंग बूथ लगाया जाता है उनके बारे में आप यहाँ न्यूज़ भी पढ़ सकते हैं। – A polling station for just one voter

जानकारी 7 –

समाज में आज जो कुछ भी हो रहा है लेकिन क्या आप जानते हैं की भरता की क़ानून व्यवस्था के अनुसार किसी बच्चे द्वारा उसके रिटायर्ड माँ बाप को छोड़ देना एक कानूनन अपराध है और बूढ़े माँ बाप को छोड़ना उस बच्चे के लिए भारी पड सकता है

जानकारी 8 –

क्या आपको पता है कि अल्बर्ट आइन्सटाइन ने एक बार कहा था कि हम भारतीयों के बहुत शुक्रगुज़र हैं। जिन्होंने हमें गिनती, ज्योमेट्री, और विज्ञानं के कई नियम सिखाये ।
यह भी पढ़ें – दुनियां के 10 सबसे  क्रूर शाशक

जानकारी 9

पुरे विश्व में जंगल में रहने वाले शेर सिर्फ दो जगहों पर ही पाए जाते हैं। एक अफ्रीका और दूसरा भारत पुरे भारत में शेरो की बस्ती वाला एक जंगल भारत के गुजरात राज्य में है गुजरात के एकलौते घेर के जंगलों में एशियाई शेर पाए जाते हैं ।

जानकारी 10  

यदि आपसे पूछा जाये की भारत में आप कितने मौसमो का अनुभव करते हैं तो संभवतया आप कहेंगे 3 लेकिन  नहीं भारत ही एक मात्र ऐसी जगह है जहा पर हम 6 अलग अलग तरह के मौसमो का अनुभव कर सकते हैं ।
ग्रीष्म, शिशिर, वर्षा, बसंत , पतझड़ और शरद ।
यह भी पढ़ें – ये हैं दुनिया के 10 सबसे खतरनाक देश

तो कैसी लगी आपको भारत के बारे में 10 रोचक जानकारियां कमेंट में जरूर बताएं ।और अगर आपके पास भी कोई ऐसी जानकारी है जो आप जानते हो तो कमेंट में लिख दें। हम उस जानकारी को भी इस भारत के बारे में 10 रोचक जानकारियां  वाली पोस्ट में जोड़ देंगे ।

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।
Share post, share knowledge

2 thoughts on “भारत के बारे में 10 रोचक जानकारियां जिनको आप नहीं जानते होंगे”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *